इन माल्वेयर apps को हटा दो यह आपके पैसे चुरा सकती है

Share on whatsapp
Share on telegram
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on email
20200711 165130 0000

Apps जिनमें माल्वेयर (वायरस) है

भारत सरकार की  उन 59 apps पर सरकारी प्रतिबंधों की कार्रवाई के बाद जो उपयोगकर्ता के डेटा और व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग उनकी जानकारी के बिना कर रहे थे, Google ने भी और apps के खिलाफ कदम उठाए हैं और उन्हें प्ले स्टोर से हटा दिया है। Android  एप्लिकेशन की एक और घटना सामने आई है जो युजर्स के मोबाइल फोन पर मैलवेयर को संक्रमित करके नुकसान पहुंचा रही है। शोधकर्ताओं के अनुसार, 11 Apps को मान्यता दी गई थी जो Joker Malware के रूप में जाने जाने वाले मैलवेयर से संक्रमित थे। Google 2017 से इन apps का निरीक्षण कर रहा है और इस बार उन्हें अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है।
Android क्लाइंट जिनके पास इनमें से कोई भी एप्लिकेशन हो सकता है, उन्हें तुरंत हटा दिया जाना चाहिए। मैंने इन APPS को सूचीबद्ध किया है जो मैलवेयर इंजेक्ट करते हुए पाए गए थे।

Apps list :-

com.imagecompress.android

com.contact.withme.texts

com.hmvoice.friendsms

com.relax.relaxation.androidsms

com.cheery.message.sendsms

com.peason.lovinglovemessage

com.file.recovefiles

com.LPlocker.lockapps

com.remindme.alram

com.training.memorygame

 

यह भी देखें:-

अपने फ़ोन से मैलवेयर वाले इन Android ऐप्स को कैसे ढूंढें और हटाएं?

 


ये ऐप आपके मोबाइल में किसी भी नाम या किसी आइकन के साथ इंस्टॉल हो सकता है।

इन सभी Apps के कई नाम हैं। कुछ step counters, picture editors, video
applications, others were backdrop applications, file explorers, and
mobile games थे ।

1. इन एंड्रॉइड ऐप्स को खोजने के लिये । इस ऐप package name viewer 2.0 को प्ले स्टोर नाम से डाउनलोड करें, जो पैकेज नाम (com.android.camera) दिखाता हो।

2. फिर जो पैकेज  नाम उपर दिए गए हैं उन नामों को एक-एक करके इसमें type करें और इसके लिए खोजें।

3. अगर आपको अपने मोबाइल में  इन में से कोई भी ऐप इंस्टॉल दिखात है तो उसे अनइंस्टॉल कर दें।

जैसा कि Google ने संकेत दिया है, ये APPS यूजर्स के मोबाइल में प्रीमियम खरीद  कर रहे थे, बिना उनकी जानकारी के। इसका तात्पर्य है कि आप इन सेवाओं में वास्तव में आपके लिए कुछ भी खरीदे बिना आपकी राशि को छीन सकते हैं। हैकर्स ने उन APPS के अंदर आने का एक पुराना तरीका बनाया, जो वे Google Play store में लिस्ट होने के प्रोसेस को पास कर सकते थे।

 Google Play की सुरक्षा में शामिल होने के बावजूद, जोकर मालवेयर की पहचान करना और ट्रैक करना अभी भी बहुत कठिन है। इसके अलावा, यह प्ले स्टोर में वापसी कर सकता है।

बहुत समय पहले, Google ने एक रिपोर्ट का निर्वहन किया जहां उसने कहा कि उसने प्ले स्टोर से 1,700 apps की पहचान की और हटा दिया। ये एप्लिकेशन जोकर मालवेयर वाले थे। Google ने कहा कि ग्राहकों के डाउनलोड करने से पहले ही इन एप्लिकेशन को निष्कासित कर दिया गया था।

एक हफ्ते पहले, Google ने अपने Play Store से 25 एप्लिकेशन निकाले थे जो आपकी पर्सनल जानकारी लेने वाले थे। यह मुद्दा फ्रांसीसी साइबर-सुरक्षा फर्म एविना द्वारा प्रतिष्ठित किया गया था, जिसने पुष्टि की कि ये एप्लिकेशन ग्राहकों का फेसबुक डेटा ले गए। फर्म ने यहां तक कहा कि जब उन्हें नीचे लाया गया था, तब इन 25 apps को कुल मिलाकर 2.34 के लिए कई बार डाउनलोड किया गया था।

इस पोस्ट में यहां दी गई सभी जानकारी समाचार स्रोतों से है।

यह भी देखें:-
Share on whatsapp
Share on telegram
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *